Five Steps to Create a Budget for your Small Business



To read in English, Click here.


मुझे बजट से कैसे नफरत है!

 

जब भी कोई लेखाकार मुझे अपनी कंपनी के लिए एक बजट तैयार करने के लिए कहता था, तो मेरा जवाब था - "जब मुझे समय मिलेगा तो मैं करूँगा!" मुझे लगता है कि मुझे कभी समय नहीं मिलता।

 

कई सालों तक जब मैंने पहली बार अपनी कंपनी शुरू की तो मैंने कभी बजट पर ध्यान नहीं दिया। मुझे पता था कि क्या मैंने अपने वित्तीय विवरणों को देखकर पैसा कमाया है और यह मेरे लिए काफी अच्छा था। इसके अलावा, हर बार जब मैंने कुछ एक साथ रखने की कोशिश की तो मैंने कभी भी अपने वास्तविक वित्तीय की तुलना मेरे द्वारा बनाए गए बजट नंबरों से नहीं की।

 

दो साल पहले, मैंने एक अलग दृष्टिकोण अपनाने का फैसला किया। मैंने जो आय और व्यय होने की उम्मीद की थी, उसके एक चौथाई के लिए मैंने एक पूर्वानुमान विकसित किया। मैं पिछले वर्ष की वास्तविक संख्या के आधार पर आंकड़े लेकर आया हूं। पिछले वर्ष को देखना आसान था और संख्याओं में केवल प्रतिशत वृद्धि जोड़ें। फिर मैंने महीने में एक बार पूर्वानुमान की समीक्षा करने के लिए समय निकाला कि हम उस समय कहाँ थे।

 

पूर्वानुमान बनाने और मासिक आधार पर वास्तविक वित्तीय की तुलना करने की इस प्रणाली का उपयोग करके मैं उन आय क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम था जो पीछे पड़ रहे थे और उन खर्चों को रोक दिया जिनकी मुझे आवश्यकता नहीं थी।

 

मैं सूचनात्मक उत्पादों का उत्साही प्रशंसक हूं। मैं हर महीने हजारों डॉलर खरीदता हूं। पूर्वानुमान के साथ मैंने खुद को और अधिक खर्च करते हुए पकड़ा, फिर मैंने आवंटित किया और अगले महीने वापस कटौती करने में सक्षम था। इस प्रणाली के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप हर महीने एक विशिष्ट आंकड़े में बंद नहीं होते हैं, लेकिन फिर भी आप उस दिशा-निर्देशों के भीतर रहते हैं जहां आप वर्ष या तिमाही खत्म होने से पहले होना चाहते हैं।

 

इसे स्थापित करने का सबसे अच्छा तरीका एक वित्तीय कार्यक्रम जैसे कि क्विकबुक या पीचट्री का उपयोग करना है। सॉफ्टवेयर का उपयोग करके सभी आय और व्यय को ट्रैक करें। अगला कदम वित्तीय विवरणों को प्रिंट करना है जो आपके द्वारा किए गए कार्यों को ट्रैक करते हैं। फिर अपने वित्तीय विवरणों की संख्या लें और अपनी आय को उस प्रतिशत तक बढ़ाएं जिससे आप राजस्व बढ़ाना चाहते हैं। फिर खर्चों को देखें और निर्धारित करें कि बिक्री में वृद्धि के आधार पर कौन सी श्रेणियां बढ़ेंगी। यह आपके वित्तीय अनुमान बन जाएंगे।

 

अंतिम चरण आपके वास्तविक वित्तीय विवरण (आय विवरण या लाभ और हानि) को आपके अनुमानों की समीक्षा करना है। राजस्व बढ़ाने और आवश्यकतानुसार खर्च कम करने के लिए सिस्टम रखें।

 

 

 

Post a Comment

0 Comments