Depression (अवसाद) को कैसे हराएं?


To read in English, click here.


इस आर्टिकल में मैं अवसाद (डिप्रेशन) के बारे में अपने व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में लिख रहा हूं और इस बारे में कि मैंने कैसे सामना करना और यहां तक ​​कि इससे आगे बढ़ना सीखा है। मुझे यकीन है कि मैं इसमें अकेला नहीं हूं कि जब मैं अवसाद (डिप्रेशन) में होता हूं तो मैं जानता हूँ की ये केवल कुछ समय के लिए है और ये हमेशा नहीं रहेगा, लेकिन इस तथ्य को जानने से मेरे लिए यह अवसाद (डिप्रेशन) झेलना आसान नहीं होता है। मुझे उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पढ़ने में मज़ा आएगा।

 

 

मैंने हाल ही में अपने माता-पिता से अपने अवसाद (डिप्रेशन) के विषय पर बात की है। मेरी माँ ने कहा है कि उन्हें लगता है कि हमारे पास किसी प्रकार का अवसाद जीन है क्योंकि हमारे परिवार के अधिकांश लोग इसी तरह के लक्षणों से पीड़ित हैं।

 

 

पिछले हफ्ते की तरह ही मैंने हाल ही में इस अवसाद (डिप्रेशन) का गंभीर सामना किया है, हालाँकि इससे मैंने एक मूल्यवान सबक सीखा है। मैं अपने जीवन में एक बुरे दौर से गुजर रहा था जहाँ प्रतीत होता है कि सब कुछ गलत हो रहा था। यह एक के बाद एक जीवन का बड़ा झटका था।  मेरे पास आगे देखने के लिए कुछ भी नहीं था तब मैंने फैसला किया कि मुझे अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट की जरूरत है। मेरे मन में एक ही इरादा था कि जितना हो सके नशे में धुत हो जाऊं।

 

अगले दिन मैं बहुत देर रात और योजना के अनुसार बड़ी मात्रा में शराब पीने के बाद वास्तव में बीमार और भूख महसूस कर रहा था। पूरे दिन मैं जागते रहने के लिए संघर्ष करता रहा और जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मैं और अधिक उदास होता गया। मेरे दिमाग के नकारात्मक पक्ष ने मेरे पूरे सिर पर कब्जा कर लिया था और ऐसा लग रहा था कि मेरे शरीर में नकारात्मक रसायनों का एक पूरा झुंड चल रहा है।

 

मैंने जो सबक सीखा है, वह यह है कि अगर आप तनाव (स्ट्रेस), अवसाद (डिप्रेस्ड) और उदास महसूस कर रहे हैं तो शराब पीने के लिए बाहर जाना बिलकुल भी अच्छा फैसला नहीं है, इस से आप तनाव (स्ट्रेस), अवसाद (डिप्रेस्ड) और उदासी को दूर करने के बजाय और करीब कर लेते हैं।

 

जब मैं अपने माता-पिता से अपनी चिंता और डिप्रेशन के वर्तमान दौर के बारे में बात कर रहा था, तो उन्होंने मुझे कुछ दिलचस्प और उपयोगी सलाह दी। उन्होंने मुझे मेरे जीवन की उन सभी चीजों और पहलुओं के बारे में सोचने के लिए कहा जो मुझे निराश और डिप्रेस्ड कर रही थीं। फिर मुझे बस इतना करना था कि मैं उन सभी बातों को याद कर के उन के बारे में बात करूं और इनमें से प्रत्येक समस्या का समाधान खोजने का प्रयास करके सकारात्मक्ता के साथ उनका सामना करने का सोचूं।

 

यह करना बिल्कुल भी आसान नहीं है लेकिन अब मैं कुछ ऐसा करने की कोशिश कर रहा हूं। मैंने महसूस किया है कि हमारे डर और भय के बारे में बात करना अच्छा है और यह स्वीकार करने में कुछ भी गलत नहीं है कि आप तनावग्रस्त और उदास हैं।

 

मुझे आशा है कि मुझे अपने शेष जीवन के लिए अवसाद के इन नियमित मुकाबलों के साथ नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि मुझे कहना है कि मुझे इससे नफरत है, खासकर जब इसका मतलब है कि मुझे रात में नींद नहीं आ रही है, जो मेरे लिए काफी नियमित रूप से होता है। हालांकि, जब ऐसा होगा तो मैं अपने अवसाद को दूर करने के और तरीकों की तलाश करूंगा।

 

मैं अब सभी परिस्थितियों में सकारात्मक सोचने की कोशिश करता हूं, हर चीज के बारे में हमेशा चिंता करने के लिए जीवन बहुत छोटा है। मैंने भी बहुत सी सेल्फ हेल्प बुक्स पढ़ना शुरू किया है, इनसे मुझे काफी कुछ नई चीजें सिखने को मिली हैं और कई नए आइडियाज मिले हैं।
 

Post a Comment

0 Comments