एडिक्शन (लत) से मुक्ति : भाग 3

 



अंग्रेजी (English) में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


व्यसनों/एडिक्शन से मुक्ति : भाग 1

(यह एडिक्शन (लत) पर 5-भाग की सीरीज का भाग - 3 है)

 

लेखों की इस सीरीज के भाग - 1 में, मैंने पदार्थ और प्रक्रिया व्यसनों को परिभाषित किया है, और चार प्रमुख झूठी मान्यताओं का वर्णन किया है जो अधिकांश व्यसनों के अंतर्गत आती हैं:

 

1. मैं अपना दर्द नहीं संभाल सकता।

2. मैं अयोग्य और अप्रिय हूं।

3. दूसरे मेरे प्यार के स्रोत हैं।

4. मैं दूसरों पर नियंत्रण रख सकता हूं कि वे मेरे बारे में कैसा महसूस करें और मेरे साथ कैसा व्यवहार करें।

 

भाग 2 इनमें से पहले मिथक के बारे में था, जिसमें हमने सीखा कि दर्द को कैसे संभालना है। यह लेख दूसरे और तीसरे मिथकों को संबोधित करता है - "मैं अयोग्य और अप्रिय हूं" और "दूसरे मेरे प्यार के स्रोत हैं।"

छोटे बच्चों के रूप मेंहम में से अधिकांश ने फैसला किया कि यह हमारी गलती थी जब हमें वह प्यार नहीं मिला जिसकी हमें जरूरत थी। हमने ये मान लिया कि हमने मूल रूप से और आंतरिक रूप से कुछ गलत किया होगा जिसकी वजह से  हमारे माता-पिता या अन्य किसी ने हमसे प्यार नहीं किया या हमें गाली दी। चूँकि हम स्वयं को वह प्यार और अटेंशन देने के लिए बहुत छोटे थे जिसकी हमें आवश्यकता थी, हम स्वाभाविक रूप से अपने अस्तित्व के लिए दूसरों पर निर्भर थे। यह तय करना कि यह हमारी गलती थी कि हमें प्यार नहीं किया जा रहा था, हमें नियंत्रण की भावना देता है: हम खुद को बदल सकते हैं और हमें जिस प्यार की ज़रूरत है उसे पाने के लिए "सही" तरीका अपना सकते हैं। हमने अपने अद्भुत प्राकृतिक भाव को अलग रखा और प्यार पाने और दर्द से बचने पर नियंत्रण रखने की कोशिश करने के लिए अपने अहंकार को विकसित किया। हम दूसरों से वह प्यार पाने की कोशिश करते रहे जिसकी हमें जरूरत थी।

 

समस्या यह है कि हम दूसरों से प्यार पाने की कोशिश करने के आदी हो गए और यह कभी नहीं सीखा कि वयस्क के रूप में हम सीधे अपने स्रोत से प्यार ले सकते हैं जो हमें खुशी देता है।

 

क्या आप इस झूठे विश्वास से काम कर रहे हैं कि आप अपने लिए ऐसा नहीं कर सकते हैं, कि आप अपने स्रोत से सीधे उस प्रेम तक नहीं पहुँच सकते जिसकी आपको आवश्यकता है? क्या आप मानते हैं कि आप किसी तरह से दोषी हैं और प्रेम का स्रोत जो कि ईश्वर है, वह आपको प्रेम, शांति और आनंद से भरने नहीं आएगा? क्या आप मानते हैं कि आप प्राकृतिक दोषों के साथ पैदा हुए थे और इसलिए अपने स्रोत से प्रेम प्राप्त करने के योग्य नहीं हैं? यदि आप इनमें से किसी भी झूठे विश्वास से काम कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप अभी भी प्यार के भरोसेमंद स्रोत के लिए खुद से बाहर देख रहे हैं।

 

यदि आप प्रेम को देख सकते हैं, तो आप देखेंगे कि हम प्रेम के ब्रह्मांड में रहते हैं - कि यह आपके चारों ओर और साथ ही आपके भीतर भी है। आपकी भावना और आपके आंतरिक बच्चे को जीवित रहने और पनपने के लिए आपको उस प्यार की आवश्यकता है। यह हर जगह है, फिर भी आपका बच्चा प्यार के लिए भूखा हो सकता है।

 

जब आप नहीं जानते कि आपके लिए हमेशा उपलब्ध प्यार तक कैसे पहुंचा जाए, और आप मानते हैं कि यह आपके लिए वैसे भी नहीं होगा क्योंकि आप इसके लायक नहीं हैं, तो संभावना है कि आप बाहरी स्रोतों की ओर रुख करेंगे। आप भोजन के विकल्प के रूप में प्यार, या शराब या नशीली दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। आप प्यार के विकल्प के रूप में खिलौनों, कपड़ों, वस्तुओं जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। या, आप सोच सकते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति को आपके प्यार का भरोसेमंद स्रोत होने की आवश्यकता है कि प्यार की उस खाली जगह को भरने के लिए आपको सेक्स या ध्यान की आवश्यकता है। आप महसूस कर सकते हैं कि प्यार उस दूसरे व्यक्ति के भीतर मौजूद है, और आप यह मान सकते हैं कि उसके पास आपसे अधिक क्षमता है की वह आपको आवश्यक प्यार दे सकता है। मैं जिन लोगों के साथ काम करता हूं, उनमें से बहुत से लोग मुझे बताते हैं कि वे खुद से उतना प्यार नहीं कर सकते जितना कोई और कर सकता है, इसलिए वे अपनी भावनाओं और जरूरतों की जिम्मेदारी लेने के लिए किसी और पर निर्भर रहने की कोशिश करते रहते हैं। वे अपने भीतर के बच्चे को किसी और को सौंपने की कोशिश करते रहते हैं, इस प्रकार आंतरिक परित्याग पैदा करते हैं।

 

आपके प्रेम के स्रोत के रूप में पदार्थों, चीजों, गतिविधियों या लोगों का उपयोग करने से जो आंतरिक परित्याग आता है, वही आपके दर्द का वास्तविक स्रोत है। जब तक आप कुछ या किसी को अपने प्यार का भरोसेमंद स्रोत बना रहे हैं, तब तक आप अपने आत्म-त्याग के माध्यम पैदा कर रहे होंगे - जिस दर्द से बचने के लिए आप बहुत कोशिश कर रहे हैं।

 

बच्चों के रूप में, हमारे माता-पिता हमें अपने स्रोत से प्यार लाने वाले थे। वयस्कों के रूप में, हमें यह अपने लिए करना चाहिए। लेकिन जब हमारे माता-पिता ने हमें यह नहीं सिखाया कि इसे अपने लिए कैसे करना है क्योंकि वे इसे अपने लिए या हमारे लिए नहीं कर रहे थे, तो हमने कभी नहीं सीखा कि हमारे प्यार के सच्चे स्रोत तक कैसे पहुंचा जाए। इस पहुंच के बिना, आप अपने व्यसनों में फंसे रहेंगे, आंतरिक खालीपन को भरने की कोशिश कर रहे हैं जो केवल आपके स्रोत से प्यार से भरा जा सकता है।

 

इस सीरीज के अगले भाग में, मैं उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जो आप दूसरों अपने आपको कम्पलीट करने के लिए प्राप्त करने का प्रयास कर रहे है। झूठे भ्रम में रहते हुए की, "मैं इस पर नियंत्रण कर सकता हूं कि दूसरे मेरे बारे में कैसा महसूस करें और मेरे साथ कैसा व्यव्हार करें," और अंतिम भाग में , मैं आपको बताऊंगा कि अपने स्रोत से प्रेम कैसे प्राप्त करें।

इसलिए इस सीरीज के अंत तक हमारे साथ बने रहें

            धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments