एक पब्लिक स्पीकर के रूप में, अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के 9 सुझाव






लगभग सभी सभाओं, सम्मेलनों और कार्यक्रमों में, गेस्ट स्पीकरों को आमतौर पर इन कार्यक्रमों के मुख्य बिंदुओं पे प्रकाश डालने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

 

कार्यक्रमों को यादगार बनाने के लिए, गेस्ट स्पीकरों का चयन एक निश्चित कारण से किया जाता है, उनकी लोकप्रियता और उपलब्धियों के आधार पर।

 

जहाँ तक संभव हो, स्पीकरों का पेशा या प्रोफेशनल उपलब्धि किसी न किसी तरह से इस अवसर से संबंधित होनी चाहिए।

 

मान लें कि यह कार्यक्रम होम डेवलपर्स का सम्मेलन है। इसकी शोभा बढ़ाने के लिए संभावित गेस्ट स्पीकर एक प्रसिद्ध हाउसिंग दिग्गज हो सकता है जिसे शहर और राज्य में अच्छे पेशेवर के रूप में जाना जाता है और सम्मानित किया जाता है।

 

Depression (अवसाद) को कैसे हराएं?


श्रोताओं पर एक स्थायी प्रभाव डालने के लिए, एक स्पीकर को अपने भाषण पर ध्यान आकर्षित करने के तरीके खोजने चाहिए।

 

यदि ऐसा होता है कि आप किसी सभा के आमंत्रित अतिथि वक्ता हैं, तो नीचे दिए गए सुझाव आपके दर्शकों को इधर-उधर घूमने या कुछ और करने के बजाय सुनने में मदद कर सकते हैं।

 

1. बोलते समय आपकी आवाज में उत्साह के साथ स्पष्टता होनी चाहिए और आपकी आवाज समझने योग्य भी होनी चाहिए। बड़बड़ाने से बचें। कोशिश करें कि शब्दों को इस तरह से ना बोलें जैसे की आप मुहं में कुछ खाते हुए बोल रहे हैं।

 

2. आपका भाषण आयोजन के उद्देश्य के अनुरूप होना चाहिए और इसके उद्देश्य से संबंधित मुद्दों को छूना चाहिए। मुद्दे की वर्तमान जरूरतों को समझ कर अपने भाषण में इसका उपयोग करें इससे ये मुद्दे से सम्बंधित लोगों के बहुमत तक पहुंचेगा।

 

3. अधिकांश स्पीकर लिखे हुए भाषण को पढ़ने के बजाय उन पॉइंट्स की एक सूची तैयार करते हैं जिन्हें वे अपने भाषण में इस्तेमाल करना चाहते हैं और इन बिंदुओं पर बोलने के लिए वे शब्दों को याद करते हैं और इस तरह सूची में तैयार या लिखे गए पॉइंट्स पर संरेखित एक सहज भाषण को अधिक स्वाभाविक रूप से पेश किया जाता है।

 

4. दर्शक आपके भाषण को पूरा और ध्यान से सुनें इसके लिए अपने भाषण में गंभीरता के साथ साथ थोड़ा हास्य भी शामिल करें। अध्ययनों से पता चलता है कि, जब हास्य शामिल होता है, तो दर्शक वक्ता को सुनने के लिए दिलचस्प दिखाते हैं। लेकिन सावधान रहें कि हास्य की रेखा से आगे न जाएं क्योंकि यह अनजाने में दूसरों को शर्मिंदा कर सकता है या उनके द्वारा गलत समझा जा सकता है। इससे आपके भाषण की आलोचना करने वाली टिप्पणियां उठ सकती हैं। आलोचना से बचने की पूरी कोशिश करें।

 

5. जब आप कोई मुद्दा उठाते हैं, तो उसे पेश करने का एक सबसे अच्छा तरीका उदाहरणों का हवाला देना है। उदाहरण और मुद्दे को स्पष्ट रूप से सह संबंधित करें।

 

6. मान लीजिए कि सभा का आयोजन किसी उद्योग को बचाने या उन लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए किया गया था जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इससे प्रभावित होंगे। एक प्रेरक भाषण देने की पूरी कोशिश करें। सकारात्मक विचारों से भरा एक भाषण, जैसे एक उज्ज्वल कल पेश करना, एक अवसादग्रस्त मनोदशा को उत्साही में बदल सकता है। यदि आप उद्योग में अपने डाउनट्रेंड को दबाने के लिए एक समाधान के साथ अच्छी तरह से वाकिफ हैं, तो इसे कहें।

 

7. दर्शकों की भागीदारी आपके भाषण को चर्चा में बदल सकती है, लेकिन आप जो कह रहे हैं या पेशकश कर रहे हैं उसकी प्रभावशीलता की पुष्टि करने का यह एक तरीका है।

 

8. सकारात्मक्ता के रास्ते पर अब से 5 या 10 साल बाद यह विषय कैसा दिखेगा ये ध्यान में रख कर एवं इसके ऊपर बोलें। अपने भाषण को विशिष्ट और रियलस्टिक बनाएं। मेहनत की जरूरत हो तो करें।

 

9. जब आप अपना भाषण समाप्त करते हैं तो एक स्थायी, सार्थक संदेश छोड़ दें।

 

एक भाषण जो भाषण दिए जाने के बाद दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर देता है, वह भी दर्शकों को लंबे समय तक स्पीकर को याद रखने के लिए मजबूर कर देता है।

 

 


Post a Comment

0 Comments